" Time Management " Book Summary in Hindi
अगर आप अपना सारा टाइम और एनर्जी छोटी चीजों पर खर्च करते हैं तो आपके पास उन चीजों के लिए कभी जगह नहीं होगी जो आपके लिए जरूरी है। यह देखने के लिए टाइम लॉक करें। क्या आप ई मेल, सोशल मीडिया इन सब पर कितना टाइम बिताते हैं? इससे आपको जो पता चलेगा आप उसे बहुत हैरान हो सकते हैं। H में आपका HTML LAND में फिरसे स्वागत है? आज हम टाइम मैनेजमेंट इन 20 मिनट्स ऑर्डर बुक के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसका मतलब है कि सिर्फ रोज़ के 20 मिनट में अपना टाइम मैनेजमेंट कैसे करें, जिससे हम है ना ने लिखा है। इस वीडियो की शुरुआत एक कहानी से करते हैं। फिलॉसफी के एक प्रोफेसर ने एक बहुत बड़ा और खाली उठाया और उसे पत्थरों से भरने के लिए आगे बढ़े, जिसका डायमीटर लगभग दो इंच का था। इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट से पूछा कि क्या ये भरा हुआ है? जवाब हाँ था तो प्रोफेसर ने फिर एक कंकड़ का डब्बा उठाया और उन्हें में डाल दिया। उन्होंने को हल्के से हिलाया। कंकड़ पत्थरों के बीच खुले एरिया में लुढ़क गए। उन्होंने फिर पूछा क्या ये जहर भरा हुआ है? और जवाब था हाँ। प्रोफेसर ने रेत का एक डिब्बा उठाया और जार में डाल दिया, रेतने। बाकी सब कुछ भर दिया। उन्होंने फिर से पूछा क्या ये जहर भरा हुआ है? सभी ने साथ में हाँ कहा। अब प्रोफेसर ने कहा को अपनी लाइफ का रिप्रेजेंटेटिव समझे पत्थर आपकी फैमिली, आपके पार्टनर, आपकी हेल्थ, आपके बच्चे जैसे जरूरी चीजें हैं, जिनके होने से लाइफ हमेशा भरी रहती है। कंकड़ बाकी चीजें हैं जो मायने रखती है जैसे आपकी जॉब, आपका घर, आपकी कार, रेत, सारी छोटी छोटी चीजें है। अगर आप रेट को पहले डालते तो कंकड़ियां पत्थर के लिए कोई जगह नहीं रहती। आपकी लाइफ में भी ऐसा ही होता है। अगर आप अपना सारा टाइम और एनर्जी छोटी चीजों पर खर्च करते हैं। तो आपके पास उन चीजों के लिए कभी जगह नहीं होगी जो आपके लिए जरूरी है और टाइम का सही इस्तेमाल सीखने के लिए टाइम मैनेजमेंट का होना सबसे ज्यादा जरूरी है, जिसके बारे में हम इस वक्त में जानने वाले हैं। अपने टाइम का मैनेजमेंट करना सीखने के लिए बहुत टाइम नहीं लगता है। दिन में 20 मिनट के टाइम मैनेजमेंट का इस्तेमाल आप अपनी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। साथ ही आप जान लेंगे कि उन सभी छोटी चीजों को कैसे रुके जिन्हें आपने रिलीज ही नहीं किया था कि इसमें आपका इतना टाइम बर्बाद हो रहा था। तो चलिए इसे जानने की शुरुआत करते हैं इस बुक को अच्छे से समझने के लिए हम इस बुक को छह चैपटर में डिस्कस करने जा रही है। तो चिली फिर शुरू करते हैं। सबसे पहले ये जानते है की 20 मिनिट डेट टाइम मैनेजमेंट क्या है? दिन में 20 मिनिट टाइम मैनेजमेंट उस लाइफ को बनाने के लिए एक पर्सनल गाइड है जिसका आपने कभी सपना देखा था। ये बुक जल्दी और आसान टाइम मैनेजमेंट स्ट्रैटिजी के बारे में बताती है। साथ ही इस बुक के जरिए हम सभी को ज्यादा स्किल्ड बनाने और डिजिटल टूल का फायदा उठाने के लिए कई टिप्स और ट्रिक्स शेयर करती है। बुक का लेआउट बहुत ही इंट्रेस्टिंग है क्योंकि एक इम्प्लिमेंटेशन सेक्शन है और एक रिपीटेशन भी। यहाँ में ज्यादा प्रोडक्टिव बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे टूल्स और रिसोर्सेस के बारे में भी पता चलेगा। आधार ने बहुत सारी टाइम मैनेजमेंट बुक्स और आर्टिकल्स पड़ी। उन्होंने अलग अलग कैलन्डर प्लैनर्स और ऑनलाइन प्रोडक्टिविटी टूल के साथ एक्सपेरिमेंट भी किया और ये सब करते हुए उन्होंने पता लगाया कि उनके लिए क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता। एक्सपेरिमेंट के इस प्रोसेसर के जरिए से उन्हें एक ऐसा सिस्टम मिला, जिससे उन्होंने क्लैरिटी को हासिल करके प्रोसीज़र को सिंपल बनाया ताकि वो कम टाइम में ज्यादा काम कर सकें। ऑर्डर नहीं इफेक्टिव टाइम मैनेजमेंट टूल के बारे में बताया है, जो उन्हें कम काम करने की परमिशन देता है, जिससे वो खाली टाइम में भी पैसे कमा पाती है। नई आदतें बनाने और नई स्ट्रैटिजी इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी ओर से सिर्फ अपने टाइम का इस्तेमाल और कोशिश करनी है। जब आप पुराने पैटर्न आदत हो और बिहेव्यर को बदलने की कोशिश करते हैं तो यह आपको अनकंफर्टेबल महसूस करा सकता है। लेकिन अगर आप इसके साथ लगातार काम करते रहते हैं तो आप अपनी लाइफ में बहुत बड़े बदलाव आसानी से देख सकते हैं और ये सब सच करने के लिए बुक में बताए गए प्रोसेसर को पूरी तरह से अपनाएं। सबसे अच्छा टाइम मैनेजमेंट सिस्टम वो है जॉब के लिए काम करता है। जब प्रोडक्टिविटी की बात आती है तो कोई एक शेप हर जगह के लिए फिट नहीं होती है।
सेल्फ प्रोटेक्टिव होने के लिए सुबह उठते ही पहली बार मैं अपनी मेल को चेक ना करें। आपको सुबह अपने सबसे जरूरी प्रोजेक्ट्स और काम को प्रायोरिटी देनी चाहिए और जब आप सबसे ज्यादा प्रोडक्टिव हो तो उन काम को करना शुरू करें। अपने डिवाइस पर आने वाले ऑटोमैटिक कलर्स बंद कर दें क्योंकि इससे आप अपने काम को करने से भटक सकते हैं। आप काम करते टाइम अपने फ़ोन को छोड़ने की कोशिश भी कर सकते हैं। फ़ोल्डर का इस्तेमाल करके अपने ई मेल को ऑर्गनाइज करें। ये कुछ ऐसा है जो आपको करने की जरूरत है और ईमेल के लिए टेम्पलेट बनाएँ जो आप हर टाइम भेजते हैं। इससे आपके काफी टाइम की बचत होती है। डेली गोल सेट करें और उन्हें हासिल करने के लिए टाइम लोग टेक्नीक का इस्तेमाल करें। जब आप हम लोग टेक्नीक का इस्तेमाल करते हैं तो आप जान सकते हैं कि आपके पास हर एक काम को हर 1 दिन पूरा करने के लिए कितना ज्यादा टाइम है। अगर कोई ऐक्टिविटी किसी ब्लॉक में फिट नहीं हो सकती है तो उसे जाने दे। इसे असाइन करें, इसे आउटसोर्स करें या इसे फिर से प्रायोरिटी दे। टाइम के साथ शुरू करने के लिए प्रायोरिटी वाली टू डू लिस्ट बनाएँ। टू डू लिस्ट बनाएं और उसमें उन चीजों या काम को ऐड करे। जॉब के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है ऑटो टाइम के 30 मिनट के ब्लॉक का इस्तेमाल करना पसंद करती है। आप भी इसका यूज़ कर सकते हैं। बस हर 130 मिनट के ब्लॉक को दिन के कामों, अपॉइंटमेंट्स और जरूरी कामों के साथ भरी अपनी सबसे बड़ी प्राइवेट। इस पर काम करना शुरू करें। चीजें आमतौर पर आपके आइडियाज़ से ज्यादा टाइम ले लेती है इसलिए किसी ऐक्टिविटी को पूरा करने में लगने वाले टाइम को ज्यादा इम्पोर्टेन्स थे। ये सीधे शब्दों में कहें तो अपने काम को करने के लिए स्केजूल तैयार करें और जब आपके पास हर एक काम को करने के लिए स्केजूल होता है तो आप जानते हैं कि आप हर एक काम को करने में कितना टाइम ले सकते हैं। सबसे ज्यादा सेल प्रोडक्टिव होने के लिए अपने सभी टोल से पुश नोटिफिकेशन बंद करें जो इंटरप्शन का काम करता है। इसके अलावा अपने लिए कुछ लिमिट बनाएं। फैमिली और दोस्तों को बताएं कि अगर आप घर पर है और जब आप अपना काम कर रहे हैं तो वो आपको डिस्टर्ब ना करे और जब आप अवेलेबल हो तो उन्हें बताएं कि वो आपको वापस से कॉल कर सकते हैं। यह देखने के लिए टाइम लॉक करें। क्या आप ई मेल, सोशल मीडिया इन सब पर कितना टाइम बिताते हैं? इससे आपको जो पता चलेगा आप उससे बहुत हैरान हो सकते हैं। हर हफ्ते जो टाइम खराब होता है उसे आप एक जोड़ी प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए दोबारा कहाँ से हासिल कर सकते हैं? इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है।
बुक में गोल्स को सेट करना स्मार्ट गोल का रेफरेन्स शामिल हैं जो कि स्पेसिफिक अचीवेबल, रेलेवेंट और टाइमली है। अगर आप अपना टाइम फिजूल चीज़ो पर बर्बाद कर देते हैं तो आपको अपने टाइम को मैनेज करने की सबसे ज्यादा जरूरत है फिजूल में अपना टाइम पार्टियों स्क्रॉलिंग और घूमने में बिताने के बजाय किसी ऐसे ग्रुप में शामिल हो जो आपको आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। सबसे मीडिया हेल्थ क्लब में शामिल हो जो आपको आपके स्मार्ट गुल को पूरा करने में मदद करें। स्मार्ट मिजरेबल अचीवेबल रिसोर्स टाइमली क्योंकि यह बताता है कि आप जितना सोचते हैं, उससे कहीं ज्यादा पूरा कर सकते हैं। इसलिए बड़े गोल सेट करिये और उन्हें हासिल करने के लिए ज़रूरी काम करना शुरू करें। अपने प्लैन के साथ शुरू करें। एक बात तो तय है कि आपको अपने गोल को हासिल करने के लिए ज़रूरी काम करना होगा और इसको डिस्ट्रैक्शन से बचाने के लिए अपने गोल को अपने टाइम लॉक से जुड़े 12 वी किर के ऑथर ब्रैंड भी मोरन ने अपने कई गोल को हासिल करने के लिए इस स्ट्रैटिजी का इस्तेमाल किया था, जिसमें उन्होंने 12 महीनों में दूसरों के कंपैरिजन में 12 हफ्ते में ज्यादा काम करने के बारे में बताया है। बस इसकी शुरुआत अपने जरूरी कामों की लिस्ट तैयार करके करें, उनके लिए टाइम ब्लॉक सेट करें। अब हम अपने टू डू लिस्ट करने के लिए पांच टिप्स के बारे में बात करते हैं। हम इसे बहुत कम लोग होंगे जो अपने काम को करने के लिए बनाते हैं। ऐसे बहुत सारे रीज़न हो सकते हैं, लेकिन इसके पीछे का सबसे बड़ा रीज़न टाइम मैनेजमेंट करने की जरूरत का होना है। अगर आप भी अपने काम को करने के लिए काफी टाइम नहीं निकाल पाते हैं तो अपने टाइम मैनेजमेंट को सीखने की शुरुआत करने के लिए अपने काम की लिस्ट बनाएं और अपने को ऑर्गनाइज करने के लिए जरूरी पांच टिप्स को फॉलो करें। अपने सबसे जरूरी कामों को एक पेपर पर लिखिये। अगर आपने उन सभी कामों को अपने दिमाग में रखा हुआ है तो उसे लिखकर अपने दिमाग को खाली करिए। किसी प्लैनर या नोटबुक में अपने काम अपॉइन्टमेंट और लाइबिलिटीज को लिखें। अब ये डिसाइड करें कि आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है और ऐसा कौन सा काम है जिसे आप बाद में भी पूरा कर सकते हैं। अपने लिस्ट को दो कॉलम में बांट लिए एक कॉलम में लिखे। क्या आपको आज क्या करना है और एक कॉलम में लिखा है कि कल तक के लिए किस काम को टाला जा सकता है? शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल से जुड़े हुए अपने कामों को अपनी लिस्ट में शामिल करें और इसके साथ ही अपने पर्सनल गोल्स को पूरा करने के लिए जरूरी स्टेप्स को प्रायोरिटी दे। एक टाइम लिमिट सेट करें। इमिडियटली किए जाने वाले कामों को इमिडियटली ही पूरा करें। अपने टाइम को फिजूल के काम को करने में बर्बाद ना करें। बाद में किए जा सकने वाले काम को रिव्यु करे। कुछ टाइम बाद जो काम जरूरी नाल के उन्हें अपनी टू डू लिस्ट से बाहर निकाल दें, बनाएं अपने प्लैनर या कैलेंडर में टाइम लॉक में अपने सबसे जरूरी काम को जोड़े सबसे इम्पोर्टेन्ट कामों को इसमें जोड़ें है क्योंकि ये वो काम होते हैं जो आपकी लाइफ में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। अपने को तैयार करते टाइम एक बात का ध्यान रखें कि आप अपने सबसे ज़रूरी कामों को ही चुन रहे हो। तभी जाकर आप टाइम पर अपने कामों को पूरा करना सीख सकते हैं। एक बार टू डू लिस्ट बन जाने के बाद जरूरी कामों को पूरा कर रहे हैं पर अपना सारा ध्यान दें। जब आप अपने काम को टाइम पर पूरा करना शुरू कर देते हैं तो टाइम के साथ आप अपने सारे टाइम को मैनेज करना सीख सकते हैं, जिसका सही इस्तेमाल करके आप अपनी लाइफ को बेहतर करने पर ध्यान दे सकते हैं। तो इसके लिए आज से ही बनाने से शुरुआत करें। तो चलिए अब मीटिंग्स के बारे में बात करते हैं। आप सभी अपने ऑफिस में काफी मीटिंग्स करते होंगे, पर क्या कभी आपने सोचा है कि ये मीटिंग से हर बार काम की साबित क्यों नहीं होती है? या फिर कई बार मीटिंग्स में लोग बोर क्यों हो जाते हैं? कई बार ऐसा भी होता होगा कि मीटिंग सपने दिए गए टाइम पर ही शुरू नहीं की जाती है और काफी मेहनत करने के बाद भी कोई अच्छा रिज़ल्ट नहीं निकलता है। जी हाँ, ये सब कुछ होता है और इसके होने की सबसे बड़ी बजट टाइम मैनेजमेंट की कमी होना है। अक्सर टाइम मैनेजमेंट ना होने की वजह से ही मीटिंग सक्सेसफुल नहीं हो पाती है। यहाँ तक कि कई लोग मीटिंग अटेंड ही नहीं कर पाते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि कैसे हम अपनी मीटिंग को पूरा करने के लिए टाइम मैरिज इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें टाइम मैनेजमेंट के साथ सिस्टम है जो आपको अपनी लाइफ के हरेक पहलू में आगे बढ़ने के लिए मदद कर सकता है। इसे एक एग्जाम्पल के साथ समझते हैं।
जब आप किसी ऐसे टॉपिक पर बुक पढ़ रहे होते है जिसमे आप ट्रस्ट सकते हैं और आपने इसके अलावा भी सेम टॉपिक पर कई किताबें पढ़ी हैं तो जो बातें आप पहले से ही जानते हैं उस पर और अपना ना करे, बस अपने आप पर भरोसा बनाए रखें और आपको वो मिलजायेगा जो आप हासिल करना चाहते हैं। कुल मिलाकर सीधे शब्दों में कहें तो ये न इन्फॉर्मेशन को सीखने के लिए आगे बढ़ने का टाइम है। मीटिंग्स को पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेंट सीखने के लिए आप तीन आसान से रूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरों के लिए डिस्ट्रक्शन ना बने बहुत से लोग मीटिंग्स में देर से आते हैं और सारी मीटिंग से मेंबर को डिस्टर्ब कर देते हैं और ऐसा करना बाकी लोगों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। ध्यान भटकने की वजह से उम्मीद से ज्यादा टाइम लग सकता है और ऐसे में लोग चुपचाप बैठने के बजाय अपनी नाटक के साथ मीटिंग में रुकावट डालते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें और लेट होने पर शांत रहे। जल्दी आने के लिए तैयार रहें, अपने फ़ोन को दूर रखें और ऐक्टिव रूप से सुने और बातचीत में पार्ट ले। अगर आपको डॉक्यूमेंट्स को रिव्यु करना है तो असुर करें कि आपने ऐसा किया है और डिस्कस करने के लिए तैयार हैं। मीटिंग में सभी का पार्ट लेना मीटिंग को काफी ज्यादा इंट्रेस्टिंग बना देता है जिसके जरिए मीटिंग में अच्छे रिज़ल्ट मिलने लगते हैं। इसलिए ऐक्टिव रूप से सुनें। और बातचीत में पार्ट ले रूम में पॉज़िटिव एनर्जी लाइन। आप जीस एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं वो होती है और दूसरों पर जबरदस्त इम्पैक्ट डालती है। इसलिए इस बात का पूरा ध्यान रखें। क्या आप अपने आप को सबके सामने कैसे दिखा रही है? अपनी पॉज़िटिव एनर्जी का इस्तेमाल लोगों को जागरूक करने के लिए करेंगे। लोगों को ये बताने के लिए टाइम को चेक करिये की मीटिंग खत्म होने से पहले कितना टाइम बचा है। अगर आपने मीटिंग को लीड किया है तो एक ईमेल के साथ फॉलो अप ऐक्शन करें कि कौन क्या करेगा और कब करेगा? इसके साथ ही अपनी मीटिंग को बेहतर करने की शुरुआत आज से ही बताये गी तीन आसान टूल को इस्तेमाल करके करें। तो चलिए भी स्टॉप डूइंग लिस्ट बनाते है। अब तक हमने अपने को ऑर्गनाइज करने के तरीके के बारे में जाना। साथ ही हमने अपनी मीटिंग को पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेंट करने के तरीके के बारे में जाना। अब तक हमने अपने जरूरी काम को पूरा करने के लिए एक लिस्ट तैयार कर ली है तो काम करने के साथ ही आपको आसानी से ये भी पता चल जाएगा कि कौन सा काम आपके लिए ज़रूरी नहीं है। बस आपको अपने ऐसे ही कामों को एक लिस्ट में शामिल करना है। आइए समझते हैं कि आप अपने कम जरूरी कामों को कैसे पहचान सकते हैं। अपने कम जरूरी कामों को पहचानने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है। जब आप अपनी बना रहे थे, तभी हमने दो कॉलम बनाए थे, जिसमें कॉलम में हमने इमिडियटली काम करने तो दूसरे कॉलम में बाद में काम करने वाले कामों को शामिल किया था। ज़ाहिर सी बात है इमीडियेटली काम करने वाले कॉलम में शामिल किए गए काम को आप इमीडियेटली और जल्दी से पूरा कर लेंगे। अब आप ही मेरे लिए काम को करने के साथ दूसरे कॉलम को रिव्यु करें। हमारे इंसानी बिहेव्यर के कारण जो काम हम बात के लिए टाल देते है उसे अगर कुछ टाइम के बाद दुबारा देखा जाए तो वो उतना जरूरी नहीं लगता है। तो जब आप अपने कम जरूरी वाले काम को रिव्यु करेंगे तब आप इस बात को पूरी तरह से महसूस कर सकते हैं। और ऐसा करते टाइम आपको जो भी काम सबसे कम जरूरी है, फिजूल का लड़के उसे अपने कॉलम से बाहर कर दें। यह कुछ ऐसा नहीं है जिससे करना बहुत ज्यादा आसान हो सकता है। लेकिन अगर आपके पास काम पूरा करने का पूरा प्लान मौजूद हैं तो आप नेक्स्ट टाइम लोग जरूर बनाया होगा जिससे आप उन ऐक्टिविटीज़ को पहचान लेंगे जिन्हें आप करना बंद कर सकते हैं।
आप बस अपनी फिजूल के काम को नहीं कहना सीख ले। आपको आपके फिजूल के कामों को पहचानने में मदद करने के लिए ने कुछ एग्जाम्पल दिए हैं, जिन्हें देखकर आप पहचान सकते हैं कि किन कामों को करना जरूरी नहीं होता है। अपने आप को एक करना बिना किसी मतलब के स्क्रॉलिंग करना, उन चीजों के बारे में चिंता करना जिन्हें आप बदल नहीं सकते हैं। रेसिवड क्रेशर वीडियो देखने में टाइम बर्बाद करना, आर्टिकल में नेगेटिव कमेंट्स पढ़ना, बिना सोचे समझे अपने स्मार्ट फ़ोन को चेक करना। इसी तरह बहुत सारे काम होते हैं जो आपके जरुरी नहीं होते है तो ऐसे काम को करना बंद करें और लिस्ट में शामिल करें और जितना ज्यादा हो सके ऐसे काम में अपना टाइम बर्बाद करने से बचें। अब वक्त है पूरी तरह से फोकस होने का। कई लोग टाइम मैनेजमेंट के लिए लिस्ट बना लेते हैं और यहाँ तक की टाइम लोग भी सेट कर लेते हैं। इसके बावजूद कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने काम को पूरे प्लैन के होते हुए भी पूरा नहीं कर पाते हैं। वो अक्सर किसी दूसरे काम में अटक जाते हैं जिसके वजह से वो अपने जरूरी काम को टाइम पर पूरा नहीं कर पाते। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर पूरी प्लानिंग स्ट्रैटिजी होने के बावजूद उन्हें अपने काम को टाइम पर पूरा करने में प्रॉब्लम क्यों आती है? इसका जवाब बहुत ही सीधा है। ध्यान रखें सिर्फ टाइम लोग बनाना और प्लैन तैयार करने से आप कभी भी टाइम मैनेजमेंट करना सीख नहीं सकते हैं और ना ही अपने काम को टाइम पर पूरा कर सकते हैं। सही मायने में टाइम मैनेजमेंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको फोकस होने की सबसे ज्यादा जरूरत है। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप अपना पूरा ध्यान अपने काम को पूरा करने में नहीं लगाएंगे तो ज़ाहिर सी बात है क्या आप कभी भी टाइम पर अपने काम को पूरा नहीं कर सकते है? टाइम मैनेजमेंट का एक ही एलिमेंट फोकस है और जैसा कि इस बुक के साथ कई प्रोडक्टिविटी बुक्स पे ही बताया गया है कि लोगों को टाइम मैनेजमेंट का प्रॉब्लम नहीं है, बल्कि उनके पास फोकस मैनेजमेंट की प्रॉब्लम है, जिसे आप माइंड मैंने यू कैन नॉट टाइम मैनेजमेंट बुक से भी समझ सकते हैं। उसका लिंक भी आपको डिसिशन में मिल जाएगा और अपने फोकस को मैनेज करने के लिए एक बात का ध्यान रखें कि मल्टीटास्किंग काम नहीं करता है। इसलिए एक टाइम में एक ही काम को करने पर ध्यान दें। अगर आप अपना ध्यान दो ऐक्टिविटीज़ के बीच बांट लेते हैं तो आप किसी भी काम को अच्छे से पूरा नहीं कर सकते हैं। इसलिए एक टाइम में सिर्फ एक काम को ही पूरा करने पर ध्यान दें। जब आप अपने काम को सही फोकस के साथ करना सीख जाते हैं तो आप आसानी से टाइम पर अपने काम को पूरा कर सकते हैं। बस किसी काम को करते टाइम उसी काम को करने पर अपना पूरा ध्यान दें। किसी भी बाहरी डिस्ट्रक्शन से अपने कामों में रुकावट ना आने दें। अब बात करते हैं ईमेल के लिए बेस्ट फॉर्मूला की। बुक में ई मेल को मैनेज करने के लिए एक फॉर्मूला बताया गया है।
जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ईमेल को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं। जब आप इस फॉर्मूला के लिए काम करते हैं तो आप कभी भी गलत नहीं हो सकते हैं। ऐक्शन प्लस सब्जेक्ट मैटर प्लस टाइम लिमिट इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अपने काम, काम के सब्जेक्ट और टाइम लिमिट को ध्यान में रखते हुए काम को पूरा करें। इसके साथ अपने टाइम को मैनेज करने के लिए इन चार जरूरी बातों का ध्यान रखें। अपनी मेंटल क्लैरिटी का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए जब आप अपने एक्स्ट्रीम लेवल पर नहीं होते हैं तो अपने ई मेल को चेक करने के लिए एक टाइम को तय करें। जब आप सबसे ज्यादा फोकस करके काम करते हैं तो अपने प्रोजेक्ट्स और कामों को प्रायोरिटी दे। इस आसान से बदलाव को करके और अपने प्राइम टाइम का ठीक से इस्तेमाल करके आप हर हफ्ते बहुत सा टाइम बचा सकते हैं। आपके पास जरूरी ई मेल को ऑर्गनाइज करने के लिए एक सिस्टम होना चाहिए। जब आप अपने ईमेल को प्रायोरिटी देते हैं और फ़ोल्डर बनाते हैं तो आपके पास एक वर्चुअल फीलिंग सिस्टम होता है जो आपके मैसेज का पता लगाना और उनका जवाब देना आसान बना देता है। एक बार जब आप अपने ईमेल बॉक्स के लिए एक ऑर्गेनाइजेशन सिस्टम बना लेते हैं तो अपने काम को सेफ से करनी है और अपने सिस्टम को बनाए रखने में मदद करने के लिए ऑटोमैटिक फिल्टर और प्रिंटर रिस्पॉन्स सेट करें। जब आप ऑफिस से बाहर हो तो अपने ऑटोरेस्पोन्डर को अपनी पेन्डिंग के बारे में दूसरों को अवेयर करने के लिए सेट करें और उन्हें बताएं कि अगर उनके कोई सवाल आइडिया क्न्सर्न है तो वो आपको तुरंत पर्सनली कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। क्योंकि जब आप बाहर होंगे तो ये आपके आउटसाइड ईमेल को भी आपके इनबॉक्स में जाने से रोक देगा और आप अपने मैसेज का भी टाइम पे रिप्लाइ नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही डायरेक्ट स्टेटमेंट का इस्तेमाल कर रही है। ये आपको जल्दी से पॉइंट पर पहुंचने में मदद करता है और रिसिपिएंट इस बात से कन्फ्यूज़्ड नहीं होगा कि आप उनसे क्या एक्सपेक्ट करते है। आइएफसी के हुए लाइसेंस को एक बार दोहरा लेते हैं। अपने टाइम को मैनेज करने पर ध्यान दें। टाइम मैनेजमेंट सीखने के लिए टाइम लोग टेक्नीक का इस्तेमाल करें। अपने को तैयार करते हैं टाइम एक बात का ध्यान रखें कि आप अपने सबसे जरूरी कामों को ही चुन रहे हैं, तब भी जाकर आप टाइम पर अपने कामों को पूरा करना सीख सकते हैं। एक बार बन जाने के बाद जरूरी कामों को पूरा करने पर अपना सारा ध्यान दें। अपनी मीटिंग सो सक्सेसफुल बनाने के लिए तीन सिंपल रूल्स को फॉलो करे। फिजूल के कामों को पूरा करने में अपना टाइम बर्बाद करने से बचेगी। किसी काम को करते टाइम उसी काम को करने पर अपना पूरा ध्यान दें। किसी भी बाहरी रिस्ट्रक्शन से अपने काम में रुकावट ना नहीं दे। अपने काम, काम के सब्जेक्ट और टाइम लिमिट को ध्यान में रखते हुए शाम को पूरा करें। फेसबुक से हमने अपनी टाइम मैनेजमेंट को करने के तरीके के बारे में जाना है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी लाइफ को ज्यादा बना सकते हैं और अपनी लाइफ में बेहतर बदलाव ला सकते हैं। बस इसके लिए टाइम मैनेजमेंट स्ट्रैटिजी का इस्तेमाल करें और अगर आप अपनी लाइफ में बड़े बदलाव लाना चाहते हैं तो वॉक में बताई गई सभी जरूरी बातों का ध्यान रखें। तो दोस्तों ये समबडी यही पर खत्म होती है।
Related Post:-